top of page
Search

करियर परामर्श से अधिकतम लाभ कैसे प्राप्त करें

Updated: Jan 25, 2020


अपने करियर के दौरान किसी समय पर, आपको पेशेवर सलाह की आवश्यकता हो सकती है। हो सकता है कि आप पहली बार करियर चुन रहे हों या अपना वर्तमान बदलना चाहते हैं। शायद आपको अपनी नौकरी खोज में मदद चाहिए। करियर परामर्श इन और अन्य करियर से संबंधित दुविधाओं के साथ आपकी मदद कर सकता है। इस बहुत मूल्यवान सेवा से सबसे ज्यादा लाभ उठाने का तरीका जानें।

सही कैरियर विकास पेशेवर चुनें एक बार जब आप निर्णय लेते हैं कि आपको कैरियर परामर्श की आवश्यकता है, तो आपको किसी अच्छे परामर्शदाता को ढूंढना होगा।

बहुत से लोग इस क्षेत्र में विशेषज्ञ होने का दावा कर रहे हैं, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी मदद करने के लिए उनके पास उचित प्रशिक्षण है। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए व्यक्ति के पास कैरियर के विकास में प्रशिक्षण है। वह करियर परामर्शदाता , करियर विकास सुविधा या करियर कोच हो सकती है। सादगी के लिए, इस लेख में हम कैरियर परामर्श सेवाओं के प्रदाता को कैरियर परामर्शदाता या बस परामर्शदाता के रूप में देखेंगे।

किसी ऐसे व्यक्ति से सहायता प्राप्त करने से बचें जिसका एक पूर्व उद्देश्य हो सकता है। उदाहरण के लिए, एक रोजगार एजेंसी में एक भर्ती या प्लेसमेंट काउंसलर को दिल में आपकी सर्वोत्तम रुचि रखने की संभावना नहीं होगी। उसका काम किसी को खुले पदों को भरने के लिए ढूंढना है न कि आपको एक संतोषजनक करियर खोजने में मदद करने के लिए। या किसी कॉलेज से जुड़े एडमिशन काउंसेलर का उद्देश्य उस कालेज में एडमिशन दिलाना हो सकता है।

काउंसलर के साथ अपनी अपेक्षाओं को साझा करें आपकी पहली बैठक से पहले या उसके दौरान करियर परामर्शदाता को आपको बताना चाहिए कि आप उससे क्यों मिलना चाहते हैं। अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए अपने कारणों की पूरी तरह से व्याख्या करें।

क्या आपको नौकरी की तलाश में मदद की ज़रूरत है, उदाहरण के लिए एक रेज़्यूमे लिखने, अपनी नौकरी की खोज का आयोजन और साक्षात्कार के लिए तैयारी करना ? क्या आप करियर बदलने के बारे में सोच रहे हैं? जब तक आप अपनी उम्मीदों के बारे में स्पष्ट न हों, सलाहकार आपकी मदद करने में सक्षम नहीं होगा। यदि आप जो चाहते हैं उसके बारे में अनिश्चित हैं, तो उसे भी बताएं।

उदाहरण के लिए यदि आपको नहीं पता कि आपको एक नई नौकरी या एक नया कैरियर की आवश्यकता है , तो उसे ढूंढने में सहायता के लिए पूछें।

अपने अपॉइंटमेंट के लिए देर मत करें अपनी नियुक्ति से अधिक लाभ उठाने के लिए, आपको समय पर होना चाहिए। समय पर पहुंचने से आप पूरे सत्र का पूरी तरह से उपयोग कर सकते हैं। आपका समय समाप्त होने के बाद आमतौर पर परामर्शदाता आपके साथ मिलना जारी नहीं रख पाएगा क्योंकि अन्य ग्राहक इंतजार कर रहे हैं।

एक कैरियर परामर्शदाता की अपेक्षा न करें कि वह आपको बताये की कौन सा कैरियर आपके लिए सबसे अच्छा क्या है

यहां तक ​​कि सबसे अच्छी तरह से प्रशिक्षित करियर परामर्शदाता आपको यह बताने में सक्षम नहीं होंगे कि आपके लिए कैरियर सबसे अच्छा क्या है। आपको किसी से भी सावधान रहना चाहिए जो दावा करते है कि वे कर सकते हैं। वह यह जानने में आपकी सहायता करने में सक्षम होना चाहिए कि कौन से करियर अच्छे फिट हैं लेकिन केवल आपके हितों, कार्य-संबंधी मूल्यों, अभिरुचिओं और व्यक्तित्व प्रकार सहित अपने बारे में बहुत सारी जानकारी प्रदान करने के बाद ही। यह चर्चा और आत्म मूल्यांकन उपकरणों के उपयोग के माध्यम से किया जाएगा।

ईमानदार रहें करियर परामर्श केवल तभी काम कर सकता है यदि आप अपने परामर्शदाता के साथ सच्चे हैं। ऐसी किसी भी जानकारी को न रोकें जो आपके लक्ष्यों तक पहुंचने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सके। उदाहरण के लिए, यदि आप चिंता से पीड़ित हैं और आप जानते हैं कि नौकरी की खोज में आगे बढ़ने से यह बढ़ जाएगा, तो उसे बताएं कि आपको धीरे-धीरे आगे बढ़ने की जरूरत है।

एक अच्छा परामर्शदाता आपके द्वारा निर्धारित गति पर काम करने को तैयार होगा। यदि वित्तीय कठिनाइयों के कारण आपको एक नए करियर के लिए आवश्यक प्रशिक्षण प्राप्त करने में समस्या है, तो उस बारे में बताएं। वह आपको छात्रवृत्ति और वित्तीय सहायता संसाधनों के लिए निर्देशित करने में मदद कर सकता है।

अपना होमवर्क करें कुछ सलाहकार अपने ग्राहकों को सत्रों के बीच काम करने के लिए असाइनमेंट देते हैं। उदाहरण के लिए, वह आपको कुछ नौकरी घोषणाओं के बारे में जानकारी लाने के लिए कह सकती है जो आपको रूचि देते हैं या आपसे व्यवसाय या किसी प्रकार शोध करने के लिए कह सकते हैं। अपने असाइनमेंट के साथ अपने सत्रों के लिए आगमन पूरा करें। ऐसा करने से आप आगे बढ़ते रहेंगे।

अपने परामर्शदाता की सलाह का पालन करें आपने एक परामर्शदाता को काम पर रखा क्योंकि आपको मदद चाहिए। जबकि आपको वह सब कुछ करने की ज़रूरत है जो वह सुझाती है, उसकी सलाह का पालन न करने का मतलब है कि आप अपना समय और पैसा बर्बाद कर रहे हैं। अगर आपको लगता है कि आप ऐसा नहीं कर रहे हैं जो परामर्शदाता आपको करने के लिए कहता है, तो खुद से पूछें क्यों।

क्या आप सिर्फ आलसी हैं, क्या आप बदलाव करने से डरते हैं, या आपको लगता है कि आपको बुरी सलाह मिल रही है? यदि आपको सच में लगता है कि वह आपको बुरी सलाह दे रहा है, तो यह एक नया परामर्शदाता ढूंढने का समय हो सकता है।

सुनिश्चित करें कि आपको जो चाहिए वह प्राप्त हो रहा है यदि आप अधिकतर लोगों की तरह हैं, तो आप परामर्श में अनंत समय बिताना नहीं चाहते हैं। आप उन समस्याओं को हल करना चाहते हैं जो आपको पहले स्थान पर लाए और आखिरकार आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करते हैं। हर अब और फिर खुद से पूछें कि क्या आप आगे बढ़ रहे हैं। क्या आप कैरियर परामर्श के माध्यम से उस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं जो आप चाहते थे? क्या सलाहकार आपकी आवश्यकताओं के प्रति चौकस है?


याद रखें कि आप बहुत जल्दी से अपने सभी लक्ष्यों तक पहुंचने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, उदाहरण के लिए आपके पास अभी तक कोई नई नौकरी नहीं हो सकती है, लेकिन क्या आप शुरू करने के दौरान एक से अधिक प्राप्त करने के लिए बेहतर स्थिति में हैं? अगर जवाब "हां" है, तो खुद से पूछें कि क्या आपके काउंसलर से मिलने के लिए आपको और अधिक लाभ उठाना है। यदि यह "नहीं" है, तो खुद से पूछें कि क्या आप किसी नए व्यक्ति को आजमाने से अधिक लाभ उठा सकते हैं।

अधिक जानकारी व बेहतर प्लानिंग के लिए आप साईयूनि इंडिया की कैरियर कॉउंसलिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। हमारी कैरियर कॉउंसलिंग वैज्ञानिक तरीके से मनोवैज्ञानिक परीक्षणों के आधार पर artificial intelligence के प्रयोग कर 02 लाख से अधिक कोर्सेज और 4000 से अधिक occupations में से आपके लिए सर्वोत्तम चुनने में मदद करती है।


136 views0 comments

Recent Posts

See All
bottom of page