top of page
Search

कैरियर मार्गदर्शन क्यों महत्वपूर्ण है?

क्या आपने कभी कैरियर मार्गदर्शन के बारे में सोचा है? मुझे लगता है कि अधिकांश छात्र कैरियर मार्गदर्शन को एक महत्वपूर्ण मुद्दा नहीं मानते हैं। इसलिए, उनके पास करियर मार्गदर्शन के महत्व के बारे में कोई बहुत कम अहसास नहीं है।

वास्तव में, करियर मार्गदर्शन आपके जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है। वास्तव में, यह आपके करियर को बना या तोड़ सकता है। दुनिया भर के शोध ये बताते हैं कि न केवल छात्रों को बल्कि काम कर रहे पेशेवरों को भी करियर मार्गदर्शन पर महत्व देना चाहिए। सफलता के लिए करियर मार्गदर्शन बहुत जरूरी है। यदि आप अपने करियर को सही दिशा में देखना चाहते हैं तो करियर मार्गदर्शन अत्यंत महत्वपूर्ण है। हर कोई सफल होना चाहता है लेकिन उन्हें सही समय पर सही निर्णय लेने के लिए सही मार्गदर्शन नहीं मिलता है। यदि आपके पास अपने करियर के लिए पूर्व-नियोजित मार्गदर्शन है तो यह बहुत अंतर कर सकता है।

आज, युवा पीढ़ी के बीच कैरियर मार्गदर्शन के बारे में जागरूकता अभी भी बहुत कम है। परामर्शदाता के पास जाने की संस्कृति हमारे देश में लगभग नहीं है। परंतु, सफलता के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आपको सही व्यक्ति से सही मार्गदर्शन मिले। आज से 20 साल पहले न तो इतने विकल्प थे और न ही इतनी गला काट प्रतिस्पर्धा तो बिना व्यावसायिक करियर मार्गदर्शन के काम चल जाता था। दोस्तों और रिश्तेदारों द्वारा दिये गए मार्गदर्शन से काम चल जाता था। फिर एक समय ऐसा आया कि विशेषज्ञ परामर्शदाता अपने व्यक्तिगत ज्ञान के आधार पर मार्गदर्शन करते रहे। परंतु तकनीकी की विकास और अनेकानेक नए करियर विकल्पों के निरंतर विकास होते जाने से बिना तकनीक सिर्फ व्यक्तिगत ज्ञान के आधार पर किये जाने वाले मार्गदर्शन की भी कमियां सामने आने लगीं। इसलिए अब समय है तकनीक की कृत्रिम बुध्दि और मानव बुद्धि के समन्वय से करियर मार्गदर्शन को और प्रभावी बनाया जाए।

यह जरूरी है कि एक उज्ज्वल भविष्य के लिए आपको अब से योजना बनाना शुरू कर देना चाहिए और सही योजना के लिए आपको सही मार्गदर्शन की आवश्यकता है। सही कैरियर मार्गदर्शन आपको वैज्ञानिक तरीके से आपका मनोवैज्ञानिक परीक्षण करके आपके किये सर्वोत्तम कैरियर विकल्पों के बारे में बता सकता है जो आपको सबसे अधिक प्रभावी बना सकते हैं। इसलिए, आप शुरुआत से उस विकल्प के लिए तैयारी शुरू कर सकते हैं। यह आपको सही प्रकार की तैयारी के लिए पर्याप्त समय देगा। यह केवल तभी संभव हो सकता है जब आप अपने करियर के लिए मार्गदर्शन लें।

करियर मार्गदर्शन का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि यह बहुत ही उद्देश्यपूर्ण और रणनीतिक है। आप एक स्पष्ट तस्वीर प्राप्त कर सकते हैं कि आपका लक्ष्य क्या होना चाहिए या होना चाहिए। अन्यथा यह काफी सामान्य बात है कि अधिकांश छात्र यह पता लगाने में असफल रहते है कि वे निकट भविष्य में क्या करना चाहते हैं। सही व्यक्ति से करियर मार्गदर्शन वास्तव में आपको अपने लिए सही करियर जानने में मदद कर सकता है।

कैरियर विकल्पों में से सही एक का चयन आज, वैश्वीकरण के समय, जब करियर विकल्पों के असंख्य होते हैं, तो यह सामान्य बात है कि नौसिखिया छात्र उन विकल्पों में खो जाते हैं।

संक्षेप में, मैं कहना चाहता हूं, वे एक करियर तय करने में सक्षम नहीं हैं जो उनके लिए सबसे अच्छा है। इस भ्रम का कारण ये है कि सैकड़ों करियर विकल्प सिर्फ एक क्षेत्र में उपलब्ध है, जिनमे से हर एक के लिए अलग विषज्ञता चाहिए। कैरियर परामर्श या मार्गदर्शन की मदद से इस भ्रम को आसानी से स्पष्ट किया जा सकता है।

इसके अलावा, ऐसे लोग हैं जिनके पास ऐसे लक्ष्य हैं, जो आपकी क्षमता और संसाधनों की दृष्टि से आपके लिए उचित नहीं कहे जाएंगे परन्तु, दुर्भाग्य से, बहुत से लोग ऐसे हैं। उन्हें आपकी सफलता असफलता से कुछ लेना देना नहीं है। इसलिए, वे आपको किसी भी समय गुमराह करने के लिए तैयार हैं। आपको उन लोगों के जाल में नहीं आना चाहिए और इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका सही व्यक्ति से करियर मार्गदर्शन के माध्यम से होना चाहिए।

प्रतिस्पर्धा को आसान बना सकते हैं आपके पास दोस्त हैं और सभी एक ही करियर के इच्छुक हैं जो आप बनना चाहते हैं। क्या आप प्रतिस्पर्धा की कल्पना कर सकते हैं जब कई अन्य प्रतिस्पर्धा कर रहे हों?

यह कैसे संभव है कि आप प्रतियोगिता को आसानी से हरा सकते हैं? क्या और कोई रास्ता है? हां इस प्रतियोगिता को हराने का सबसे अच्छा तरीका सही मार्गदर्शन के लिए करियर परामर्शदाता से परामर्श करना है।

एक परामर्शदाता किसी विशेष करियर विकल्प के संबंध में वर्तमान स्थिति के बारे में सबकुछ जानता है। यदि आप अपने करियर के लिए सही व्यक्ति से परामर्श नहीं कर रहे हैं तो आप शायद गड़बड़ कर सकते हैं। इसलिए भ्रम और धोखे से बचने के लिए करियर मार्गदर्शन के लिए जाना।

भारत या विदेश में सर्वश्रेष्ठ कैरियर करियर चुनने से संबंधित कई अन्य जटिल मुद्दे हैं। उनमें से एक यह है कि क्या आप भारत या विदेश में अपने करियर को आगे बढ़ाना चाहते हैं। यदि विकल्प भारत में है तो यह ठीक है। लेकिन अगर आप देश के बाहर जाना चाहते हैं तो आपको अपने द्वारा चुने गए कैरियर विकल्प की भविष्य की संभावना जाननी होगी। चाहे उस विशेष देश में, भविष्य अच्छा है या यह अच्छी तरह से काम नहीं कर सकता है। तो, समाधान खोजने का सबसे अच्छा तरीका करियर मार्गदर्शन के माध्यम से है।

व्यक्ति बता सकता है कि किसी विशेष करियर के लिए आपको भारत में रहना चाहिए या विदेश जाना चाहिए। दोस्तों या किसी और से परामर्श करें, उनकी बातें महत्वपूर्ण हैं, पर हमेशा पेशेवर सलाह के लिए भी जाएं।

आगे शिक्षा व्यय के लिए वित्त व्यवस्थित करें आज शिक्षा प्रदान करना इतना कठिन हो गया है और कई लोगों के लिए यह उनके साधनों से बाहर है। हालांकि, अगर आपको सही कैरियर मार्गदर्शन मिलता है तो आप बहुत सस्ती कीमत पर सर्वश्रेष्ठ कॉलेज और पाठ्यक्रम चुन सकते हैं। यदि आपको सही पाठ्यक्रम या कॉलेजों के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आपको अधिक भुगतान करना पड़ सकता है। इसलिए, इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका सही मार्गदर्शन ले रहा है क्योंकि वे आपको सबसे उपयुक्त जानकारी दे सकते हैं। आप अपने बच्चे के भविष्य के लिए भी योजना बना सकते हैं कि आपको अगले 5 से 10 वर्षों में कितना खर्च करना होगा। आप ऋण ले सकते हैं और अपने बच्चे की शिक्षा के लिए धन शुरू कर सकते हैं। इसलिए करियर मार्गदर्शन आपको सभी वित्तीय संकटों से बचा सकता है।

निष्कर्ष अंत में, मैं यह कहकर निष्कर्ष निकालूंगा कि कैरियर मार्गदर्शन के महत्व को कभी कम मत समझें। हमारे देश में, जहां हर कोई केवल सरकारी नौकरी चाहता है, वे शायद ही कभी अन्य करियर विकल्पों को कोई महत्व नहीं देते हैं। आपको अपने करियर के बारे में अपना मन खोलना चाहिए। करियर मार्गदर्शन आपके लिए चीजों को बहुत आसान बना सकता है।

साईयूनि इंडिया करियर असेसमेंट एन्ड काउंसेलिंग सर्विसेज 529/228 सी, रहीम नगर, महानगर, लखनऊ www.psyuni.com | 7068390099


1,130 views0 comments

Recent Posts

See All

Comments


bottom of page